500 Rupee Note viral news fake or real | भगवान राम मंदिर की तस्वीर के साथ ५००/ का नोट वायरल असली या झूठ?

 500 Rupee Note viral news fake or real | भगवान राम मंदिर की तस्वीर के साथ ५००/ का नोट वायरल सच या झूठ?

500 Rupee Note update:-

  अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तमाम तैयारियां अंतिम दौर में है। तमाम तैयारियां अंतिम दौर में हैं। राम के अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जा चुका है। जो अंतिम दौर की तैयारी है । वह भी लगातार जारी है । लेकिन अभी एक और खबर सोशल मीडिया में पूरी तेजी के साथ फैल रही है। जिसको लेकर हर कोई सवाल कर रहा है।  सवाल यह की क्या 22 जनवरी 2024 को RBI BANK द्वारा  भगवान श्री राम की तस्वीरें वाला ₹500 के नए सीरीज का नोट 22 जनवरी 2024 को लॉन्च होने वाला हैं। 

5000 fake note photo is available here you can see it below

Is your Rs 500 note real or fake? RBI suggests how to check

 अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है। तो सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम और अयोध्या में बना रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ ₹500 के नोट का फोटो लगातार वायरल हो रहा है।

 सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम और अयोध्या में श्री राम मंदिर की तस्वीरों के साथ वाला ₹500 के नोट को देखें तो इस नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है वहां भगवान श्री राम जी की तस्वीर है। और यह वायरल हो रहे। 

₹500 के नोट में भगवान श्री राम की तस्वीर है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है वहां अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है।

  सोशल मीडिया पर भगवान श्री राम के फोटो के साथ ₹500 का नोट प्रिंट कर रहा है। इस ₹500 के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना भारतीय रिज़र्व बैंक से ऐसी कोई सूचना सामने नहीं आई हैं। यह एक फेक न्यूज है।

Fact about 5000 rupees note | ₹500 Note To Feature Ram Mandir, Lord Ram? False Claims Go Viral

(बम लाइव वेबसाइट ने इस न्यूज़ का पर्दापाश किया है आप ऊपर दिए हुए लिंक पर जाकर चेक कर सकते हैं)

(Image- boom live website)

सूत्रों के मुताबिक भगवान श्री राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रहा ₹500 का नोट है जिसका बैंकिंग सेक्टर की जानकारी का कहना है कि आरबीआई के तरफ से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है । और ना जानकारी दी गई है।

   यह एक न्यूज़ है आरबीआई ऐसा कोई ₹500 के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है।

 ऐसा पहली भी हो चुका नहीं है। जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और के साथ ₹500 के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने के बाद RBI BANK सामने आना पड़ा था।

 जून 2022 में यह बात का रिपोर्ट की जा रही थी कि आरबीआई 500 रुपए की नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रविंद्र नाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर लगाने वाले है। तब आरबीआई को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा था । वैसे ही अब आरबीआई ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव आरबीआई के सामने नहीं है।

आपण जर शासकीय – निमशासकीय कर्मचारी , शिक्षक – शिक्षकेत्तर कर्मचारी , इतर पात्र कर्मचारी , तसेच सेवानिवृत्त पेन्शनधारक / कुटुंबनिवृत्तीवेतनधारक असाल तर Whatsapp ग्रुपमध्ये सामिल व्हा !.

ब्लॉग राईटर :- अश्विनी चौधरी


Post a Comment

0 Comments

close